Stories (Kahani)
Sayani bua ( सयानी बुआ )
Sayani bua ( सयानी बुआ )
Sayani bua ( सयानी बुआ )
Writer
Narrator
सयानी बुआ का नाम वास्तव में ही सयानी था या उनके सयानेपन को देखकर लोग उन्हें सयानी कहने लगे थे, । बचपन में ही वे समय की जितनी पाबंद थीं, अपना सामान संभालकर रखने में जितनी पटु थीं, और व्यवस्था की जितना कायल थीं, उसे देखकर चकित हो जाना पडता था| कहानी में सयानी बुआ के चरित्र को और अच्छे से समझने के लिए मनु भंडारी जी के द्वारा लिखी गई कहानी सयानी बुआ सुनते हैं माधवी शंकर जी की आवाज में
Wo tera ghar ye mera ghar (वो तेरा घर ये मेरा घर)
Wo tera ghar ye mera ghar (वो तेरा घर ये मेरा घर)
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Wo tera ghar ye mera ghar (वो तेरा घर ये मेरा घर)
Writer
Narrator
मां बाप के लिए अपने बच्चे ना कोई बोझ होते हैं ना कोई अवसाद होते हैं वह अपने बच्चों को पूरे स्नेह के साथ उनका लालन-पालन करते हैं क्या कभी बच्चे भी अपने मां-बाप कीउसी प्रकार उनकी देखभाल कर पाते हैं इसी भावना से ओतप्रोत है मालती जोशी जी की लिखी कहानी वो तेरा घर यह मेरा घर ,सुनते हैं पूजा श्रीवास्तव की आवाज में
Hum to thahre pardesi (हम तो ठहरे परदेसी)
Hum to thahre pardesi (हम तो ठहरे परदेसी)
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Hum to thahre pardesi (हम तो ठहरे परदेसी)
Writer
Narrator
पुरानी रईसी चली जाती है ,पर ठसक नहीं जाती । | इसी झूठी शान का खामियाजा भुगतना पड़ता है परिजनों को |अपनी ही संतान तब भार लगने लगती है ही इन सारी परिस्थितियों का गुबार सहना पड़ता है | करुणा की इस भूमि पर सभी दुखी होने के कारण सास और बहू में भी एक भावनात्मक रिश्ता हो जाता है इन्हीं भावनाओं को चित्रित किया गया है कहानी हम तो ठहरे परदेसी में
Taaj ki chhaya me (ताज की छाया में)
Taaj ki chhaya me (ताज की छाया में)
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Taaj ki chhaya me (ताज की छाया में)
Writer
Narrator
अनंत और ज्योति चांदनी रात में ताजमहल की आलौकिक सुंदरता हो निहार रहे हैं इसी से अभिभूत होकर अनंत और ज्योति उसकी सुंदरता में खो जाते हैं इस प्यार के स्मारक में उनके बीच क्या वार्तालाप चल रही है और वह क्या महसूस कर रहे हैं जानते हैं अब यह की लिखी कहानी ताज की छाया में भूपेश पांडे की आवाज में
Khuda ki kasam (खुदा की कसम)
Khuda ki kasam (खुदा की कसम)
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Khuda ki kasam (खुदा की कसम)
Writer
Narrator
यह कहानी हिंदुस्तान- पाकिस्तान बंटवारे के समय की है |एक वृद्ध मुसलमान महिला अपनी बेटी की तलाश कर रही है उसे अपने ऊपर पूरा विश्वास है कि उसकी बेटी अभी जीवित है |यही बात उसे जीने का हौसला दे रही है |किंतु क्या उसका यह विश्वास सत्य है? पूरी कहानी जानने के लिए सुनते हैं सआदत हसन मंटो के द्वारा लिखी गई कहानी खुदा की कसम अनुपम ध्यानी जी की आवाज में…
Miss Padma (मिस पद्मा )
Miss Padma (मिस पद्मा )
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Miss Padma (मिस पद्मा )
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Narrator
मिस पदमा एक प्रभावशाली वकील है |उसकी अच्छी प्रैक्टिस भी चल रही है |यूं तो मिस पर पदमा के पास रिश्तो की कोई कमी नहीं है, किंतु मिस पदमा ऐसे व्यक्ति को अपना जीवनसाथी बनाना चाहती हैं जो पूरी तरीके से आत्मसमर्पण कर दें |ऐसे में प्रसाद से उसे प्रेम हो जाता है| क्या मिस पदमा को जीवन की वो खुशी प्रसाद के द्वारा प्राप्त होती है ?प्रसाद किस प्रकार का इंसान है ?पूरी कहानी जानने के लिए सुनते हैं प्रेमचंद जी की कहानी मिस पद्मा सुमन वैद्य जी की आवाज में
Akeli (अकेली)
Akeli (अकेली)
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Akeli (अकेली)
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Narrator
सोमा बुआ एक बूढ़ी, गरीब और अकेली महिला है जिसका जवान पुत्र 20 साल पहले गुजर गया है |पति भी घर-बार त्याग कर तीरथ वासी बन गया है किंतु सोमा बुआ दूसरों की खुशियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर अपनी खुशी और अपना अकेलापन दूर करने की कोशिश करती है किंतु क्या समाज भी उन्हें उसी रूप में स्वीकार कर पाता है और वह प्यार व सम्मान दे पाता है जैसा वह दूसरों को देना चाहती है भावुक कर देने वाली देने वाली मन्नू भंडारी की कहानी है अकेली आरती श्रीवास्तव जी की आवाज में |
Eesa ke ghar insaan (ईसा के घर इंसान)
Eesa ke ghar insaan (ईसा के घर इंसान)
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Eesa ke ghar insaan (ईसा के घर इंसान)
Writer
Narrator
कहानी की नायिका ने एक मिशनरी स्कूल मैं अध्यापन कार्य शुरू किया है| मिशनरी स्कूल के नियम बहुत ही कठिन है ,फादर नियमों को ना मानने वालों के साथ कड़ा रवैया अपनाते हैं किंतु कहानी के अंत में फादर स्वयं बीमार हो जाते हैं |फादर की बीमारी की क्या वजह है आखिर क्या हुआ था उनके साथ? मन्नू भंडारी की कहानी ईसा के घर इंसान सुनते हैं आरती श्रीवास्तव जी की आवाज में
Ek plet sailaab (एक प्लेट सै़लाब)
Ek plet sailaab (एक प्लेट सै़लाब)
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Ek plet sailaab (एक प्लेट सै़लाब)
Writer
Narrator
गर्मियों का मौसम है टी हाउस में काफी भी है गे-लॉर्ड भी भरा हुआ है वहां बैठे युवक-युवतियों और अन्य सभी लोगों के बीच अलग-अलग तरह की बातचीत हो रही है क्या है टी- हाउस का माहौल ?किस प्रकार की बातचीत वहां चल रही है ?इसका पूरा आनंद लेने के लिए मन्नू भंडारी की कहानी एक प्लेट सैलाब सुनते हैं आरती श्रीवास्तव जी की आवाज में
Mukti (मुक्ति)
Mukti (मुक्ति)
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Mukti (मुक्ति)
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Narrator
बेहद भावुक कर देने वाली मनु भंडारी जी के द्वारा लिखी गई कहानी जिसमें समाज बीमार व्यक्ति की चिंता करता है किंतु उस व्यक्ति का कोई ख्याल नहीं रखता जो उसकी दिन-रात सेवा करता है कहानी में अम्मा जो अपने खाने-पीने और सोने का ध्यान ना रखते हुए अपने अपने कैंसर से पीड़ित बीमार पति की दिन-रात सेवा करती है उनके पति की मृत्यु हो जाती है तब भी क्या किसी का ध्यान अम्मा के ऊपर जाता है जानते हैं आरती श्रीवास्तव की आवाज में कहानी मुक्ति
Jhanki (झांकी)
Jhanki (झांकी)
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Jhanki (झांकी)
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Narrator
दुख केवल चित्तकी एक वृत्ति है सत्य है केवल आनंद एक व्यक्ति जो अपने पारिवारिक तरह से बहुत दुखी होता है किंतु इस दुख की को त्याग कर किस प्रकार आनंद की अनुभूति करता है कहानी मोहन राकेश के द्वारा लिखी गई कहानी झाँकी भूपेश पांड्या की आवाज में
Do Bailon Ki Katha (दो बैलों की कथा )
Do Bailon Ki Katha (दो बैलों की कथा )
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Do Bailon Ki Katha (दो बैलों की कथा )
Writer
Narrator
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हीरा और मोती नाम के दो बैलों की कहानी है दोनों एक साथ रहते हैं और एक दूसरे के बहुत अच्छे मित्र हैं झूरी उनका मालिक है झूरी का साला इन दोनों बैलों को अपने साथ ले जाता है वहां जमकर काम करवाता है और खाने को कुछ भी नहीं देता है दोनों बैल वहां से भाग जाते हैं यहां से शुरू हो जाती है उनके संघर्ष की कहानी क्या फिर से अपने मालिक के पास पहुंच पाते हैं उनके साथ क्या होता है पूरी कहानी जानने के लिए सुनते हैं प्रेमचंद्र जी के द्वारा लिखी गई कहानी दो बैलों की कथा सुमन वैद्य जी की आवाज में
Kulta (कुलटा)
Kulta (कुलटा)
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Phool bagan ka sapna ( फूल बागान का सपना )
Phool bagan ka sapna ( फूल बागान का सपना )
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Phool bagan ka sapna ( फूल बागान का सपना )
Writer
Narrator
महंगू एक मिल का गरीब मजदूर है | कहानी के एक प्रसंग के बाद वह अमीर बनने का सपना देखने लगता है और इसी दिशा में काम भी शुरू कर देता है, किंतु उसके कुछ गलत निर्णय के कारण वह सपना उसे बहुत महंगा पड़ता है | पूरी कहानी जाने के लिए सुनते कहानी ‘फूल बागान का सपना ‘….
Andar ki maut (अंदर की मौत )
Andar ki maut (अंदर की मौत )
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Andar ki maut (अंदर की मौत )
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Narrator
दिनांक की किताब का विमोचन होना था उसने इस कार्यक्रम हेतु कुछ प्रतिष्ठित लोगों को बुलाने का मन बनाया किंतु समस्या यह थी उन लोगों की आपस में बनती नहीं थी इस बात का प्रभाव किस प्रकार दिनांक किताब के विमोचन पर पड़ा जाने के लिए सुनते हैं अभिज्ञात द्वारा लिखी गई कहानी अंदर की मौत अमित तिवारी जी की आवाज में
Ek bhojpuri film ki hit story ( एक भोजपुरी फिल्म की हिट स्टोरी )
Ek bhojpuri film ki hit story ( एक भोजपुरी फिल्म की हिट स्टोरी )
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Ek bhojpuri film ki hit story ( एक भोजपुरी फिल्म की हिट स्टोरी )
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Narrator
बलिया के रहने वाले राधेश्याम की एक नौटंकी मंडली है, उसका सपना है कि वह एक भोजपुरी फिल्म बनाएं और उसमें अपनी मंडली के सभी सदस्यों को मुख्य किरदार के रूप में रखें| क्या उसका सपना सच हो पाता है ?? जानने के लिए सुनते हैं कहानी एक भोजपुरी भोजपुरी फिल्म की हिट स्टोरी
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Ek fauji ki prem kahani (एक फौजी की प्रेम कहानी )
Ek fauji ki prem kahani (एक फौजी की प्रेम कहानी )
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Ek fauji ki prem kahani (एक फौजी की प्रेम कहानी )
Writer
Narrator
एक फौजी की जिंदगी से रूबरू कराती कहानी जहां पर उसका अपना प्रेम और उसके देश के प्रति प्रेम के बीच में वह देश प्रेम को चुनता है ऐसी कहानी राजू की है जो एक फौजी है और जिसकी शादी उसके बचपन की दोस्त रूपा से होती है वह रूपा से अथाह प्रेम करता है किंतु जब देश को उसकी जरूरत होती है तो देश लिए तो हंसते-हंसते अपनी जान भी न्योछावर कर देता है पवनेश ठाकुराठी की बेहद मार्मिक कहानी पूजा श्रीवास्तव जी की आवाज में ।
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Poetry (Kavita)
Parwaz ( परवाज़)
Parwaz ( परवाज़)
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Parwaz ( परवाज़)
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खूबसूरत नज़्म परवाज़ इस बात का एहसास दिला रही है जब ऐसे वक्त में जब खामोशी आपका साथी बन रही हो और जिन -जिन बातों पर नाज़ करते हो वह आपका साथ छोड़ने लगे, ऐसे उदासीन वक्त में फिर से एक बार कोई आके उन उदासीन पलों को फिर से रंगीन कर दें और जिंदगी फिर से एक नई उड़ान भरने लगे ।सुनते हैं राकेश रविकांत टाक की नज़्म परवाज़, नयनी दीक्षित की आवाज में …
Rasta Rasta (रस्ता रस्ता)
Rasta Rasta (रस्ता रस्ता)
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Rasta Rasta (रस्ता रस्ता)
Writer
Narrator
दर्वेश जी केअल्फ़ाज़ों ने मानवीय एहसासों को बेहद खूबसूरती से पिरोया है जिसे आवाज दी है नयनी दीक्षित ने
Gar talaash teri jari hai (गर तलाश तेरी जारी है)
Gar talaash teri jari hai (गर तलाश तेरी जारी है)
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Gar talaash teri jari hai (गर तलाश तेरी जारी है)
Writer
Narrator
हमें हर मुमकिन कोशिश करनी है किसी भी जंग को जीतने के लिए |’काश ‘ के लिए कोई गुंजाइश नहीं रखनी है इसी प्रेरणा को अपनी कविता गर तलाश तेरी जारी है के माध्यम से तराशा है अनुपम ध्यानी जी ने अपनी आवाज से
Man mein kohra, kohram hriday mein (मन में कोहरा, कोहराम हृदय में )
Man mein kohra, kohram hriday mein (मन में कोहरा, कोहराम हृदय में )
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Man mein kohra, kohram hriday mein (मन में कोहरा, कोहराम हृदय में )
Writer
Narrator
मन और हृदय अलग-अलग संवेदना से क्यों गुजर रहे हैं? अगर मन स्थिर और शांत है फिर क्यों हृदय में संग्राम छिड़ा हुआ है ?बेहद खूबसूरत शब्दों से पिरोया है इस दुविधा को अनुपम ध्यानी जी ने अपनी कविता मन में कोहरा, कोहराम हृदय में अपनी स्वयं की आवाज से
Khoob padhte jana (खूब पढ़ते जाना)
Khoob padhte jana (खूब पढ़ते जाना)
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Khoob padhte jana (खूब पढ़ते जाना)
Writer
Narrator
साक्षर होना जीवन में सबसे बड़ा वरदान होता है अतः कविता के माध्यम से यह संदेश प्रेरित किया गया है पढ़ना लिखना हमारे जीवन के लिए कितना आवश्यक है कविता खूब पढ़ते जाना पल्लवी जी की मधुर आवाज
Aashna (आशना)
Aashna (आशना)
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Aashna (आशना)
Writer
Narrator
सकारात्मक सोच से जटिल से जटिल समस्याओं का निदान संभव है कुछ ऐसी ही विचारधारा को प्रेरित करती हुई पल्लवी के द्वारा लिखी एक कविता आशना
Him ki tarah pighal (हिम की तरह पिघल)
Him ki tarah pighal (हिम की तरह पिघल)
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Him ki tarah pighal (हिम की तरह पिघल)
Writer
Narrator
बाधाएं और समस्याएं हर कदम पर हमारी प्रगति को रोकने की कोशिश करती है , किंतु हमें हार ना मानकर निरंतर प्रयास करते हुए अपना कर्म करना है | यह संदेश देते हुए यह कविता की पंक्तियां……
Le lia jag ne mol (ले लिया जग ने मोल)
Le lia jag ne mol (ले लिया जग ने मोल)
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Le lia jag ne mol (ले लिया जग ने मोल)
Writer
Narrator
दर्द सहने की भी एक सीमा होती है |जब दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाता है , तो इसका एहसास भी धीरे-धीरे खत्म हो जाता है |ऐसी स्थिति भी आती है इसकी पीड़ा के कारण हम कठोर हो जाते हैं
Sunami Jwar reh gya hu (सुनामी ज्वार रह गया हूँ)
Sunami Jwar reh gya hu (सुनामी ज्वार रह गया हूँ)
Sunami Jwar reh gya hu (सुनामी ज्वार रह गया हूँ)
Writer
Narrator
एक सेवानिवृत्त व्यक्ति के दिनचर्या, उसकी सोच और उसके जीवन में आए बदलाव को आलोकित करती हुई यह गीत भावना तिवारी की आवाज में ….
Mai hu 78 ka ( मैं हूँ 78 का)
Mai hu 78 ka ( मैं हूँ 78 का)
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Mai hu 78 ka ( मैं हूँ 78 का)
Writer
Narrator
जब ऐसा व्यक्ति जो कहने को अपनी समस्त प|रिवारिक जिम्मेदारियों को पूर्ण कर चुका है, उसका शरीर कमजोर हो गया हो |तब भी क्या वास्तव में इस सांसारिक संवेदना से परे है ? ऐसी स्थिति में उसकी क्या मनोदशा होती है इस गीत के माध्यम से समझते हैं “ मैं हूं 78 का “….
Dar jaisa lagta hai (डर जैसा लगता है)
Dar jaisa lagta hai (डर जैसा लगता है)
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Dar jaisa lagta hai (डर जैसा लगता है)
Writer
Narrator
हमारी कई बार ऐसी मनोस्थिति हो जाती है कि हमें अपने घर में ही वह प्रेम और शांति नहीं प्राप्त हो पाती है, जो घर के बाहर प्राप्त हो जाती है |कविता के माध्यम से इसी मनोभाव को प्रकट किया गया है…
Chitvan Me Bhar Diye Rang ( चितवन में भर दिए रंग )
Chitvan Me Bhar Diye Rang ( चितवन में भर दिए रंग )
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Chitvan Me Bhar Diye Rang ( चितवन में भर दिए रंग )
Writer
Narrator
प्रेम में होने पर अक्सर प्रेमी युगल अपनी कल्पना में अपनी प्रेमी अथवा प्रेमिका की तस्वीर बनाते हैं इसी भाव को गीत में प्रस्तुत किया गया है सुनिए भावना तिवारी जी की आवाज में प्रोफेसर रामस्वरूप सिंदूर ji के शब्दों में
Yaad ve Bandhan kar Lena (याद वे बंधन कर लेना )
Yaad ve Bandhan kar Lena (याद वे बंधन कर लेना )
Yaad ve Bandhan kar Lena (याद वे बंधन कर लेना )
Writer
Narrator
जब मन अपनी प्रेयसी के बिछड़ने पर शिथिल हो जाता है ,तो पुनः उसे ऊर्जावान बनाने के लिए उन साथ बिताए हुए पलों को याद कर लेना चाहिए | इसी तरह की भावना से ओतप्रोत है, कविता की यह पंक्तियां….
Tod tan ke moh (तोड़ तन के मोह)
Tod tan ke moh (तोड़ तन के मोह)
Tod tan ke moh (तोड़ तन के मोह)
Writer
Narrator
ईश्वर से जब हम अपने को पूरी तरीके से जोड़ लेते हैं तब जीवन में किसी भी वाहय शक्ति का भय से पूर्णतया मुक्त हो जाते हैं |
Pinjra Sone ka Swikaar Nahi Mujko (पिंजरा सोने का स्वीकार नहीं मुझको )
Pinjra Sone ka Swikaar Nahi Mujko (पिंजरा सोने का स्वीकार नहीं मुझको )
Pinjra Sone ka Swikaar Nahi Mujko (पिंजरा सोने का स्वीकार नहीं मुझको )
Writer
Narrator
Genre
Pyar tumhara sach lagta hai (प्यार तुम्हारा सच लगता है)
Pyar tumhara sach lagta hai (प्यार तुम्हारा सच लगता है)
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Pyar tumhara sach lagta hai (प्यार तुम्हारा सच लगता है)
Writer
Narrator
जब कोई व्यक्ति प्रेम में होता है ,तो वास्तव में उसके अलावा हर एक बात मिथ्या लगती है | इसी अहसास को दर्शाता यह मधुर गीत भावना तिवारी जी की आवाज में
Kakahra prem ka (ककहरा प्रेम का)
Kakahra prem ka (ककहरा प्रेम का)
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Kakahra prem ka (ककहरा प्रेम का)
Writer
Narrator
यह मधुर गीत उस स्थिति को दर्शाता है ,जब हम नए-नए प्रेम में पड़ते हैं | हमारा तन – मन हमारे काबू में नहीं होता | भावना तिवारी जी की मधुर आवाज में….
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Chunauti (चुनौती)
Chunauti (चुनौती)
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Chunauti (चुनौती)
Writer
Narrator
Genre
दृढ़ संकल्प के साथ यह ठान लेना होगा हर असंभव बात को संभव करके दिखाना ही होगा , चाहे कोई भी विषम परिस्थिति हमारे सामने खड़ी क्यों ना हो ,अनुपम ध्यानी की आवाज में कविता ” चुनौती” …
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Gaatha Bachpan
Tabadla (तबादला )
Tabadla (तबादला )
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Tabadla (तबादला )
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Narrator
सुबोध अवस्थी का जब ट्रांसफर एक शहर से दूसरे शहर के लिए होता है तो उनके बच्चे शीला और सुमित अपने शहर ,अपने घर ,दोस्तों को छोड़कर नए शहर ,नए घर नहीं जाना चाहते हैं | सबके इमोशंस उस घर से, उस शहर से ,अपने दोस्तों से जुड़े हुए हैं | उनकी कोमल भावनाओं को इस बात से गहरा आघात लगता है कि उन्हें यह सब छोड़ कर यहां से नए शहर को जाना होगा ऐसी स्थिति में सुबोध और राधिका अपने बच्चों को समझाने की बहुत कोशिश करते हैं किंतु कहानी इसी ताने-बाने में उलझी हुई है कि ऐसी स्थिति में बच्चों की क्या मनोदशा होती है ? इस भाव को समझने के लिए सुनते हैं गिरिराजशरण अग्रवाल के द्वारा लिखी गई कहानी तबादला शिवानी आनंद की आवाज में..
Sheikh chilli ki kahaniyan
Sheikh chilli ki kahaniyan
Abhaga Bunkar (अभागा बुनकर)
Abhaga Bunkar (अभागा बुनकर)
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Abhaga Bunkar (अभागा बुनकर)
Writer
Narrator
Bolne Wali Gufa (बोलने वाली गुफा)
Bolne Wali Gufa (बोलने वाली गुफा)
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Bolne Wali Gufa (बोलने वाली गुफा)
Writer
Narrator
Ishwar Jo kuch karta Hai ( ईश्वर जो कुछ भी करता है मनुष्य के भले के लिए ही कर )
Ishwar Jo kuch karta Hai ( ईश्वर जो कुछ भी करता है मनुष्य के भले के लिए ही कर )
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Ishwar Jo kuch karta Hai ( ईश्वर जो कुछ भी करता है मनुष्य के भले के लिए ही कर )
Narrator
Genre
Punya Kiska ( पुण्य किसका)
Punya Kiska ( पुण्य किसका)
Punya Kiska ( पुण्य किसका)
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Narrator
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Inspirational Stories
Paradheen ( पराधीन)
Paradheen ( पराधीन)
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Paradheen ( पराधीन)
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Narrator
कहानी जीवन की उस सत्यता से परिचय कराती है कि इंसान तभी अपनों की अहमियत का एहसास करता है, जब वह व्यक्ति उसके पास नहीं होता | कहानी में 62 वर्ष के राजीव निगम को जब सुबह यह पता चलता है कि उसकी पत्नी आरती रात में उसे और घर को छोड़कर कहीं चली गई है | तब राजीव निगम एहसास करता है कि आखिर 40 वर्ष साथ गुजारने के बाद, इस उम्र में आरती को यह कठोर फैसला क्यों लेना पड़ा होगा |धीरेंद्र अस्थाना की बेहद रोचक और दिल को छू लेने वाली कहानी है ‘पराधीन ‘,सुनते हैं नयनी दीक्षित की आवाज में…
Tayagi Purush Dikhta Kaisa Hai (त्यागी पुरुष दिखता कैसा है)
Tayagi Purush Dikhta Kaisa Hai (त्यागी पुरुष दिखता कैसा है)
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Tayagi Purush Dikhta Kaisa Hai (त्यागी पुरुष दिखता कैसा है)
Writer
Narrator
Mere Alawa Sab Behtar (मेरे अलावा सब बेहतर)
Mere Alawa Sab Behtar (मेरे अलावा सब बेहतर)
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Mere Alawa Sab Behtar (मेरे अलावा सब बेहतर)
Narrator
Yadi Karan Jeet Jata To (यदि कर्ण जीत जाता तो )
Yadi Karan Jeet Jata To (यदि कर्ण जीत जाता तो )
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Yadi Karan Jeet Jata To (यदि कर्ण जीत जाता तो )
Writer
Narrator
Mahatma Gandhi Was An Engineer
Mahatma Gandhi Was An Engineer
Duration
Mahatma Gandhi Was An Engineer
Writer
Narrator
This is a 5 minutes talk of Dr. Anil Rajvanshi broadcast by All India Radio via 62 channels all over India on 10th January 2019. Here Dr. Rajvanshi sheds light on Gandhi ji’s innovative streak. He was a tinkerer and engineer. He was not anti science
Nature of Desire and its resolution
Nature of Desire and its resolution
Duration
Nature of Desire and its resolution
Writer
Narrator
Dr. Anil Rajvanshi discusses the Nature of desire and its origin. He also talks about how we can resolve or sublimate them so as to live a emotionally happy life.
Stockholm Diary
Stockholm Diary
Duration
Stockholm Diary
Writer
Narrator
Nirvana is getting out of the earth
Nirvana is getting out of the earth
Duration
Nirvana is getting out of the earth
Writer
Narrator
India of My dreams
India of My dreams
Duration
India of My dreams
Writer
Narrator
Char Dham yatra
Char Dham yatra
Duration
Char Dham yatra
Writer
Narrator
Binsar Diary
Binsar Diary
Duration
Binsar Diary
Writer
Narrator
Beijing Diary
Beijing Diary
Duration
Beijing Diary
Writer
Narrator
Australia Diary 2018
Australia Diary 2018
Release Date
Duration
Australia Diary 2018
Writer
Narrator
Dr. Rajvanshi talks about his visit to Australia in 2018 with his wife Dr.Nandini Nimbkar to attend the international conference on Leucaena.
How To LOVE YOURSELF And Be Confident-Dessidre Fleming
How To LOVE YOURSELF And Be Confident-Dessidre Fleming
How To LOVE YOURSELF And Be Confident-Dessidre Fleming
Credit: Josh Talk
https://www.youtube.com/watch?v=x9iDutjaaHs&t=5s
Fulfill your Dreams-Kalpana Saroj
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Crack Govt. exams-Abhinay Maths
Crack Govt. exams-Abhinay Maths
The Real Meaning of Success-IPS Navniet Sekera
The Real Meaning of Success-IPS Navniet Sekera
Inspiring IAS Story-Komal Ganatra
Inspiring IAS Story-Komal Ganatra
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Dharm Adhyatm
नवरात्र पांचवा दिन-मां स्कंदमाता
नवरात्र पांचवा दिन-मां स्कंदमाता
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नवरात्र पांचवा दिन-मां स्कंदमाता
Narrator
नवरात्रि के पंचम दिन मां दुर्गा के स्कंदमाता स्वरूप की पूजा की जाती है। स्कंद माता का रूप सौंदर्य अद्वितिय आभा लिए शुभ्र वर्ण का होता है। वात्सल्य की मूर्ति हैं स्कंद माता। मान्यता अनुसार संतान प्राप्ति हेतु मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है।पहाड़ों पर रहकर सांसारिक जीवों में नवचेतना का निर्माण करने वालीं स्कंदमाता। कहते हैं कि इनकी कृपा से मूढ़ भी ज्ञानी हो जाता है।
स्कंद कुमार कार्तिकेय की माता के कारण इन्हें स्कंदमाता नाम से अभिहित किया गया है। इनके विग्रह में भगवान स्कंद बालरूप में इनकी गोद में विराजित हैं।इस देवी की चार भुजाएं हैं। ये दाईं तरफ की ऊपर वाली भुजा से स्कंद को गोद में पकड़े हुए हैं। नीचे वाली भुजा में कमल का पुष्प है। बाईं तरफ ऊपर वाली भुजा में वरदमुद्रा में हैं और नीचे वाली भुजा में कमल पुष्प है। इनका वर्ण एकदम शुभ्र है। ये कमल के आसन पर विराजमान रहती हैं। इसीलिए इन्हें पद्मासना भी कहा जाता है। सिंह इनका वाहन है।
नवरात्र चौथा दिन – मां कुष्मांडा
नवरात्र चौथा दिन – मां कुष्मांडा
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नवरात्र चौथा दिन – मां कुष्मांडा
Narrator
नवरात्र के चौथे दिन दुर्गाजी के चतुर्थ स्वरूप मां कूष्मांडा की पूजा और अर्चना की जाती है। माना जाता है कि सृष्टि की उत्पत्ति से पूर्व जब चारों ओर अंधकार था और कोई भी जीव जंतु नहीं था तो मां दुर्गा ने इस अंड यानी ब्रह्मांड की रचना की थी
इस देवी की आठ भुजाएं हैं, इसलिए अष्टभुजा कहलाईं। इनके सात हाथों में क्रमशः कमण्डल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं। आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जप माला है। इस देवी का वाहन सिंह है और इन्हें कुम्हड़े की बलि प्रिय है। संस्कृति में कुम्हड़े को कुष्मांड कहते हैं इसलिए इस देवी को कुष्मांडा कहते हैं।
नवरात्र तीसरा दिन – मां चंद्रघंटा
नवरात्र तीसरा दिन – मां चंद्रघंटा
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नवरात्र तीसरा दिन – मां चंद्रघंटा
Narrator
नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा होती है।चन्द्रघंटा देवी का स्वरूप तपे हुए स्वर्ण के समान कांतिमय है।चेहरा शांत एवं सौम्य है और मुख पर सूर्यमंडल की आभा छिटक रही होती है। माता के सिर पर अर्ध चंद्रमा मंदिर के घंटे के आकार में सुशोभित हो रहा जिसके कारण देवी का नाम चन्द्रघंटा हो गया है।अपने इस रूप से माता देवगण, संतों एवं भक्त जन के मन को संतोष एवं प्रसन्न प्रदान करती हैं। मां चन्द्रघंटा अपने प्रिय वाहन सिंह पर आरूढ़ होकर अपने दस हाथों में खड्ग, तलवार, ढाल, गदा, पाश, त्रिशूल, चक्र,धनुष, भरे हुए तरकश लिए मंद मंद मुस्कुरा रही होती हैं। इस देवी की कृपा से साधक को अलौकिक वस्तुओं के दर्शन होते हैं। दिव्य सुगंधियों का अनुभव होता है और कई तरह की ध्वनियां सुनाईं देने लगती हैं। इन क्षणों में साधक को बहुत सावधान रहना चाहिए। इस देवी की आराधना से साधक में वीरता और निर्भयता के साथ ही सौम्यता और विनम्रता का विकास होता है। इसलिए हमें चाहिए कि मन, वचन और कर्म के साथ ही काया को विहित विधि-विधान के अनुसार परिशुद्ध-पवित्र करके चंद्रघंटा के शरणागत होकर उनकी उपासना-आराधना करना चाहिए। इससे सारे कष्टों से मुक्त होकर सहज ही परम पद के अधिकारी बन सकते हैं। यह देवी कल्याणकारी है।मां चंद्रघंटा की पूजा करने से जातक के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और जन्म-जन्म का डर समाप्त हो जाता है और जातक निर्भय बन जाता हैं।
Chants credit- Jyoti upreti sati
नवरात्रि दूसरा दिन – मां ब्रह्मचारिणी
नवरात्रि दूसरा दिन – मां ब्रह्मचारिणी
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नवरात्रि दूसरा दिन – मां ब्रह्मचारिणी
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शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा का दिन होता है। बता दें कि ब्रह्म का अर्थ तपस्या से है। मां का ये रूप अपने भक्तों और सिद्धों को अनंत फल देने वाला है। इनकी उपासना से तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार और संयम की वृद्धि होती है। शास्त्रों में ब्रह्मचारिणी का अर्थ तप की चारिणी यानि तप का आचरण करने वाली बताया गया है। देवी का यह रूप पूर्ण ज्योतिर्मय और अत्यंत भव्य है। इस देवी के दाएं हाथ में जप की माला है और बाएं हाथ में यह कमण्डल धारण किए हैं।
Chants credit- Jyoti upreti sati
नवरात्र पहला दिन – मां शैलपुत्री
नवरात्र पहला दिन – मां शैलपुत्री
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नवरात्र पहला दिन – मां शैलपुत्री
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नवरात्र के 9 दिन भक्ति और साधना के लिए बहुत पवित्र माने गए हैं। इसके पहले दिन शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं। हिमालय पर्वतों का राजा है। वह अडिग है, उसे कोई हिला नहीं सकता। जब हम भक्ति का रास्ता चुनते हैं तो हमारे मन में भी भगवान के लिए इसी तरह का अडिग विश्वास होना चाहिए, तभी हम अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। यही कारण है कि नवरात्र के पहले दिन शैलपुत्री की पूजा की जाती है।
Chants credit- Jyoti upreti sati
Shri Ramcharitmanas (241-250)
Shri Ramcharitmanas (241-250)
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Hasya Vyang
Bhains ka Paada (भैंस का पाड़ा)
Bhains ka Paada (भैंस का पाड़ा)
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Bhains ka Paada (भैंस का पाड़ा)
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हर सास को अपनी बहू हमेशा अनुभवहीन, गवाँर और बेअकल ही नजर आती है। उसे तो जैसे कुछ आता- जाता ही नहीं है। लेकिन अपने पोता – पोती पर तो जान छिड़कती है। कहते हैं ना असल से सूद ज्यादा प्यारा होता है । फिर भी दादी को डर सताता रहता है । किस बात का ?
Rajdhani express (राजधानी एक्सप्रेस)
Rajdhani express (राजधानी एक्सप्रेस)
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Rajdhani express (राजधानी एक्सप्रेस)
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सफर छोटा हो या बड़ा , अगर हम सफर अच्छा हो, तो सफर अच्छा हो जाता है। वरना वास्तव में सफर करना पड़ता है। नई नवेली दुल्हन जब पहली बार पीहर जाती है तो कितने ही मीठे सपने लेकर जाती है लेकिन कई बार यह सपने चूर-चूर हो जाते हैं। तब सवाल उठता है पूरी जिंदगी काटने का।
Kutto se saavdhan (कुत्तो से सावधान)
Kutto se saavdhan (कुत्तो से सावधान)
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Kutto se saavdhan (कुत्तो से सावधान)
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कुत्तों से कौन नहीं डरता ? अच्छों – अच्छों की सिट्टी – पिट्टी गुम हो जाती है। क्योंकि जब तक कुत्ते का मूड अच्छा है , तब तक वह आपका दोस्त है । लेकिन जैसे ही उसका मूड बिगड़ा तो वह ना आव देखता है ना ताव। सब कुछ भूल जाता है । और आपको नौ दो ग्यारह होने पर मजबूर होना पड़ता है।
Valentine Day in Panuti Ganj (वैलेंटाइन डे इन पनौतीगंज)
Valentine Day in Panuti Ganj (वैलेंटाइन डे इन पनौतीगंज)
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Valentine Day in Panuti Ganj (वैलेंटाइन डे इन पनौतीगंज)
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देश और संस्कृति के हित में एक प्रेम मुक्त समाज की परिकल्पना साकार करने की दिशा में पनौती गंज में पिंकू और रिंकू पर वेलेंटाइन सप्ताह कैसे गुजरता है इस पर व्यंग्यात्मक शैली में कमलेश पांडे जी द्वारा लिखी कहानी वैलेंटाइन डे इन पनौती गन सुनते हैं अमित तिवारी जी की आवाज में
Ek boodha vyakti( एक बूढा व्यक्ति)
Ek boodha vyakti( एक बूढा व्यक्ति)
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Ek boodha vyakti( एक बूढा व्यक्ति)
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कहानी एक 86 साल के एक बूढ़े आदमी की है जो अपनी सेहत को लेकर बड़ा सजग है और बेहद चुस्त -दुरुस्त ,तंदुरुस्त और चंचल ,कर्मठ भी है किंतु अपनी वास्तविक उम्र किसी को नहीं बताता| इस उम्र में होने के बावजूद अपने को वृद्ध नहीं समझता इसके पीछे क्या कारण है ? कहानी को जानने के लिए सुनते हैं गाय दी मोपासां की कहानी एक बूढा व्यक्ति,नयनी दीक्षित की आवाज में
Apni apni bimari (अपनी अपनी बीमारी)
Apni apni bimari (अपनी अपनी बीमारी)
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Apni apni bimari (अपनी अपनी बीमारी)
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हरिशंकर परसाई जी का अनुभव ऐसा है कि उन्हें लगता है कि हर कोई किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त है| भाई !सबके अपने-अपने अलग-अलग दुख है, अपने -अपने संघर्ष है| कोई अपनी संपन्नता के कारण दुखी है, कोई अपनी न्यूनतम जीवन भी ना जी पाने के कारण दुखी है |ऐसे में व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई जी है किस बीमारी से ग्रसित होना चाहते हैं? आखिर किस लिए ?बेहद व्यंग्यपूर्ण तरीके से लिखी गई कहानी अपनी-अपनी बीमारी, सुनते हैं नयनी दीक्षित की आवाज में..
Outsourcing ( आउटसोर्सिंग)
Outsourcing ( आउटसोर्सिंग)
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Outsourcing ( आउटसोर्सिंग)
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आउटसोर्सिंग का मतलब है कि अगर अपना काम खुद से ढंग से ना हो पा रहा हो तो किसी दूसरे से करवा लीजिए| यह सिस्टम पृथ्वी लोक में तो पॉपुलर है, लेकिन अब तो देव लोक तक पॉपुलर हो चुका है |कैसे? इसे जानने के लिए कमलेश पांडे के व्यंग आउटसोर्सिंग में सुनेंगे अमित तिवारी की आवाज में
Aaiye! paryavaran Bachaye(आईये! पर्यावरण बचाएँ )
Aaiye! paryavaran Bachaye(आईये! पर्यावरण बचाएँ )
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Aaiye! paryavaran Bachaye(आईये! पर्यावरण बचाएँ )
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पर्यावरण संरक्षण के नाम पर, बिना विषय की गंभीरता समझे अपनी किट्टी पार्टी की सहेलियों के साथ श्रीमती खन्ना की पर्यावरण बचाने की मुहीम पर हास्य व्यंग।
Dadiji aur internet (दादाजी और इंटरनेट)
Dadiji aur internet (दादाजी और इंटरनेट)
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Dadiji aur internet (दादाजी और इंटरनेट)
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दादा जी और दादी की आज के दौर के गैजेट्स के साथ ज्यादा परिचय ना होने के कारण खड़ी हुई कुछ हास्य परिस्थितियों की कहानी।
Tota (तोता )
Tota (तोता )
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Tota (तोता )
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यह कहानी शिक्षा व्यवस्था पर एक व्यंग्यात्मक कटाक्ष है जिससे हमे यह बोध होता है कि आखिर किस प्रकार उच्च अधिकारियों द्वारा शिक्षा के नाम पर केवल अपने स्वार्थ ही सिद्ध किए जाते हैं।
Akhbar Mein Naam (अख़बार में नाम)
Akhbar Mein Naam (अख़बार में नाम)
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Akhbar Mein Naam (अख़बार में नाम)
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कहानी मनुष्य की उस मानसिकता की ओर इंगित करती है कि कभी-कभी प्रसिद्धि पाने और नाम कमाने की अति महत्वाकांक्षा में मनुष्य सही और गलत में अंतर नहीं कर पाता है | ऐसा ही कुछ कहानी के नायक गुरदास के साथ हो रहा है | बचपन से गुरदास के अंदर नाम कमाने और प्रसिद्ध होने की अति महत्वाकांक्षा कूट-कूट कर भरी हुई थी |दुर्भाग्य से उसके साथ कुछ ऐसा नहीं हुआ कि उसे प्रसिद्धि मिलती | गुरदास के बड़े होने पर भी यह महत्वाकांक्षा किस चरम सीमा तक पहुंच चुकी है? क्या उसका यह सपना पूरा हो पाता है ?अगर होता है ,तो कैसे ?यशपाल के द्वारा लिखी गई एक बेहद रोचक कहानी अख़बार में नाम , सुनते हैं नयनी दीक्षित की आवाज में…
Maharaja ki bimari (महाराजा का बीमारी)
Maharaja ki bimari (महाराजा का बीमारी)
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Maharaja ki bimari (महाराजा का बीमारी)
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मोहाना रियासत के महाराज की बीमारी भी उनकी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रसिद्ध हो गई थी | देश -विदेश के ना जाने कितने प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने महाराज के इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन बीमारी ऐसी, जिसका उपचार करने में सभी असफल हुए | अब ऐसे में मुंबई मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर संघटिया ने ऐसा क्या कर दिया कि महाराज स्वस्थ हो गए ?व्यंग से भरपूर रोचक यशपाल के द्वारा लिखी गई रोचक कहानी महाराजा का बीमारी, सुनते हैं नयनी दीक्षित की आवाज में….
Yeh bhi nasha (यह भी नशा)
Yeh bhi nasha (यह भी नशा)
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Yeh bhi nasha (यह भी नशा)
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कहानी के माध्यम से बड़े ही रोचक ढंग से यह समझाने की कोशिश की गई है कि नशा चाहे भांग का हो ,शराब का या कोई और नशा हो हमेशा खराब होता है| नशे के सेवन से मनुष्य सही और गलत निर्णय लेने में अक्षम हो जाता है |कहानी में बहुत अधिक पंडितबाद पर कटाक्ष भी किया गया है| कहानी के मुख्य पात्र राय साहब पंडित घसीटे लाल और जिलाधीश मिस्टर बुल (जोकि विलायत से आये हैं ),उनके बीच नशे को लेकर संवाद पर व्यंग किया गया है | प्रेमचंद्र जी के द्वारा लिखी गई इस रोचक कहानी यह भी नशा, वह भी नशा सुनते हैं , नयनी दीक्षित की आवाज में …
Phoolon Ka Kurta(फूलो का कुर्ता)
Phoolon Ka Kurta(फूलो का कुर्ता)
Phoolon Ka Kurta(फूलो का कुर्ता)
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कहानी में बाल विवाह के ऊपर बेहद सहज तरीके से कटाक्ष किया गया है | कहानी इस बात की ओर संकेत दे रही है कि बदली परिस्थितियों में भी परंपरागत संस्कार से ही नैतिकता और लज्जा की रक्षा करने के प्रयत्न में क्या से क्या हो जाता है |कहानी में 5 वर्षीय फूलो का विवाह 7 वर्षीय संतो से हुआ है|फूलो की सफलता और मासूमियत मन मोह लेती है| इस रोचक यशपाल के द्वारा लिखी गई कहानी फूलो का कुर्ता सुनते हैं ,नयनी दीक्षित की आवाज में …
Holi Ka Mazak(होली का मज़ाक)
Holi Ka Mazak(होली का मज़ाक)
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Holi Ka Mazak(होली का मज़ाक)
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कहानी में मालकिन के हाथ में सोने का कड़ा ना देखकर, उसकी 17 वर्षीय बेटी मंटू ने कड़े के संदर्भ में अपनी मां से पूछा तो पूरे घर में सोने के कड़े की खोज चालू हो गई| होली के माहौल है ,घर में बहुत से मेहमान भी है ,नौकरानी किलसिया भी है |आखिर कड़ा कहां गया ? किसने लिया वह कड़ा और क्या हुआ? इस मजेदार हास्य- व्यंग से भरपूर यशपाल द्वारा लिखी गई कहानी होली का मज़ाक सुनते हैं ,नयनी दीक्षित की आवाज में …
Rang parivartan (रंग परिवर्तन)
Rang parivartan (रंग परिवर्तन)
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Rang parivartan (रंग परिवर्तन)
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मनोहर लाल जब मंत्री बने तो उन्होंने जनता के सामने जिन बातों का वादा किया |क्या वह खुद उन बातों पर अडिग रहे? पूरी कहानी जानने के लिए सुनते हैं सुभाष नीरव के द्वारा लिखी गई कहानी रंग परिवर्तन ,शिवानी आनंद की आवाज में
Ek aur kasba (एक और कस्बा )
Ek aur kasba (एक और कस्बा )
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Ek aur kasba (एक और कस्बा )
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Narrator
रहमत मियां के बेटे सुक्खन जब गोश्त लेने बाजार गए तो उनकी लापरवाही से पूरे कस्बे में क्या कांड घटित हुआ ?जानने के लिए सुनते हैं सुभाष नीरव द्वारा लिखी गई कहानी एक और कस्बा, शिवानी आनंद की आवाज में
Rasik Sampadak (रसिक संपादक)
Rasik Sampadak (रसिक संपादक)
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Rasik Sampadak (रसिक संपादक)
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चोखे लाल शर्मा एक रसिक किस्म के संपादक हैं | स्त्रियों के कैसे भी लेख उनकी भूरी- भूरी प्रशंसा चोखे लाल शर्मा जी के द्वारा जरूर होती है |एक बार उग्र प्रेम को झलकाती एक अश्लील कविता प्राप्त हुई | इस कविता के बाद चोखे लाल शर्मा जी का क्या हुआ? क्या अब भी उनका रसिक मिजाज बाकी है ?सुनते हैं प्रेमचंद्र जी के द्वारा लिखी गई कहानी रसिक संपादक भूपेश पांडे की आवाज में
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